Friday, 28 October 2016

दुखद: भारतीय जवान का सिर कट कर ले गए पाक सैनिक।

श्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एलओसी के साथ सटे मच्छल सेक्टर में शुक्रवार को पाकिस्तानी सेना, अल-बदर और जैश के संयुक्त बैट (बॉर्डर एक्शन टीम) दस्ते के हमले में सेना का जवान शहीद हो गया। जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी भी मारा गया, लेकिन अन्य आतंकी वापस भाग निकले।
जाते हुए वे शहीद सैन्यकर्मी के शव को अंग-भंग कर गए। हालांकि सूत्रों ने आतंकियों द्वारा शहीद जवान का सिर काटे जाने का दावा किया है, लेकिन रक्षा मंत्रालय ने इस पर कुछ भी कहने से इन्कार करते हुए सिर्फ शव के अंग भंग करने की पुष्टि की है।
शहीद जवान की पहचान 17 आरआर (17 सिख रेजिमेंट) के राइफलमैन मंदीप सिंह के रूप में हुई है। इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग ने इस बर्बरता पर पाकिस्तान सरकार से विरोध जताया है। गौरतलब है कि आठ जनवरी 2013 को पाकिस्तानी सेना राजपूत राइफल्स के जवान हेमराज का सिर काट ले गई थी।
पाकिस्तानी सेना की निगरानी में हमला मच्छल सेक्टर के अंतर्गत बज्जर इलाके में बिल्कुल एलओसी पर देर शाम हुआ। जवानों का एक दल गश्त करते हुए अग्रिम चौकी की तरफ जा रहा था। तभी झाड़ियों में घात लगाकर बैठे पाकिस्तानी सेना के बैट दस्ते ने हमला कर दिया। इससे एक जवान शहीद हो गया।
अन्य जवानों ने जवाबी फायर किया। इसमें एक आतंकी मारा गया। इस दौरान सीमा पार पाकिस्तान से भारतीय चौकियों पर गोलाबारी शुरू हो गई। 24 घंटे के भीतर भारतीय सरहद में घुसकर किया गया यह बैट का तीसरा हमला है। गत गुुरुवार को भी बैट दस्ते ने मच्छल के साथ सटे टंगडार सेक्टर में गोंडा पोस्ट के इलाके में सैन्य गश्तीदल पर हमला किया था।


सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने दावा किया है उसने हफ्ते भर में जवाबी कार्रवाई करते हुए सीमापार 15 पाकिस्तानी रेंजर्स को मार गिराया है। बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर लगातार हो रहे संघर्षविराम उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है।
अरुण कुमार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी सेना भी मोर्चे पर आ गई है और रेंजर्स के साथ मिलकर गोलाबारी कर रही है। पाकिस्तान सेना द्वारा इस्तेमाल किया गया गोला-बारूद इसका सुबूत है।

दो नागरिकों की मौत

सीमा पर शुक्रवार को भारतीय चौकियों व रिहायशी इलाकों पर पाकिस्तान की भारी गोलाबारी में पुंछ में एक महिला व अखनूर में एक किशोर की भी जान चली गई।
बता दें कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर 50 से अधिक भारतीय चौकियों को निशाना बनाते हुए 82 एमएम व 120 एमएम के बड़े मोर्टार दाग रहा है। सीमा सुरक्षा बल ने भी पाक की गोलाबारी का करारा जवाब दिया। इसमें पाकिस्तानी इलाके में काफी नुकसान हुआ है।

No comments:

Post a Comment

author
Himanshu Shrivastava
A Certified Digital Marketer (By Google). and well Experianced Blogger Since 2010 .
author
Santosh Shrivastava
A Certified Digital Marketer (By Google) , well Experianced Blogger Since 2012 . and a Certified Security Expert .