Tuesday, 8 November 2016

नए २००० और 500 के नोट में छिपे है ये चौकाने वाले फीचर जिनको जानकार आपके होश उड़ जायेगे !

जी हाँ तो आज से 500 और हज़ार के पुराने नोट कानूनी रूप से अमान्य हो गए है जिसकी जानकारी कल प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपने राष्ट्र के नाम सन्देश में दिया ! अब पुराने नोटों को लेकर जहा लोगो में कई सारे सवाल है और चिंता है वही नए नोटों में ऐसी क्या खासियत है इसका भी जानकारी सब जानना जरूर चाहेगे ! जी हा ये नए नोट ऐसे ही नहीं है ये नए जारी हुए नोट अपने में कई खूबियों वाले है आपको हम यहाँ इनकी कुछ खूबिय बताना चाहते है ! नए नोटों में ऐसी व्यवस्थ है की नोट जिसकी जेब में है उसकी हर खबर सरकार के पास रहेगी यानी आप हमेसा सरकारी जासूसी में रहेगे ! जानिए पूरा आगे ..
 भाषा में भी छापा गया है इसका मतलब आँखों से दिव्यांग लोग भी आराम से जान सकते है की उनके हाथ में पड़ा हुआ नोट  कितने मूल्य का है !
दूसरा बड़ा फीचर यह है की इन दोनों नोटों में माइक्रो  जीपीएस चिप लागाये गए है ! यानि ये पता करना बहुत आसान है की कोई नोट किस जगह पर है साथ ही जीपीएस चिप को डेवेलोप करना आसान नहीं होगा इस तरह से इन नोटों के जाली प्रतिरूप तैयार करना मुश्किल है ! लेकिन सबसे बड़ा फायदा इससे ये होगा सरकार को उपलब्ध असली नोटों की पूरी जानकारी रहेगी और नकली नोटों पर पहले की अपेक्षा बेहतर अंकुश लगाया जा सकता है !

500 और 2000 के नोट में NGC चिप होगी जिसको पावर की कोई जरुरत नहीं होगी। वो तभी रिफ्लेक्ट करेगी जब सैटेलाइट से सिग्नल भेजा जाएगा। सिग्नल की रेंज जमीन के 120 km अंदर तक होगी। मॉनीटर सिस्टम पर नोट का सीरियल नंबर और बाकी सब जानकारी सो होंगी। यह सिस्टम हमेशा ऑन रहेगा जहां ज्यादा पैसा लंबे समय तक रहेगा उसकी जानकारी इनकम टैक्स को भेजी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

author
Himanshu Shrivastava
A Certified Digital Marketer (By Google). and well Experianced Blogger Since 2010 .
author
Santosh Shrivastava
A Certified Digital Marketer (By Google) , well Experianced Blogger Since 2012 . and a Certified Security Expert .