Friday, 11 November 2016

खाते में इतनी रकम जमा कराने पर नहीं देना होगा टैक्स

नई दिल्ली. बैंक में ढाई लाख तक रुपए जमा करने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।लेकिन कालेधन पर लगाम के लिए बैंकों में निर्धारित 50 दिन के भीतर ढाई लाख रुपए से ज्यादा रकम जमा कराने वालों को टैक्स देना होगा। यही नहीं, अगर यह राशि जमाकर्ता की आय से मेल नहीं खाती है तो उसे आयकर के साथ 200 फीसदी जुर्माना भी चुकाना पड़ेगा।
राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने बताया कि आयकर विभाग जमा धनराशि का मिलान आयकर रिटर्न से करेगा। जमाकर्ता के खाते के साथ मिलान न होने की स्थिति में इसे आयकर चोरी माना जाएगा। अधिया के मुताबिक, ऐसे जमाकर्ताओं पर सेक्शन 270-ए के तहत कार्रवाई की जाएगी। उनसे आयकर की राशि के साथ 200 फीसदी जुर्माना भी वसूला जाएगा।
एबीपी के अनुसार, अधिया ने कहा कि उन छोटे कारोबारियों, गृहिणियों, कलाकारों व कामगारों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है जिन्होंने कुछ नकदी बचाकर घर में रखी हुई है। इस तरह के लोगों को आयकर विभाग की जांच आदि के बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है।
मालूम हो कि कालेधन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने 500 और हजार रुपए के नोट पर प्रतिबंध लगाने के बाद लोगों को 30 दिसंबर तक बैंक में पुराने नोट जमा कराके नए नोट लेने का निर्देश जारी किया है।
इस शनिवार और रविवार को बैंक खुले रहेंगे। पांच सौ तथा एक हजार रुपए के मौजूदा नोटों को सरकार द्वारा अवैध घोषित किए जाने के बाद गुरुवार से बैंक खुलने पर इन्हें बदलने के लिए लोगों की अपेक्षित भारी भीड़ तथा मान्य नकदी की उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। आम तौर पर रविवार और दूसरे शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है।

No comments:

Post a Comment

author
Himanshu Shrivastava
A Certified Digital Marketer (By Google). and well Experianced Blogger Since 2010 .
author
Santosh Shrivastava
A Certified Digital Marketer (By Google) , well Experianced Blogger Since 2012 . and a Certified Security Expert .