Tuesday, 8 November 2016

पाकिस्तान को मिली सबसे बड़ी ख़ुशी, अब अमेरिका नहीं ‘जिगरी यार’ बनेगा दुनिया का शहंशाह

नई दिल्ली : चीन ने एक बार फिर दुनिया को अपनी ताकत का लोहा मनवाया है। ‘खतरनाक’ फाइटर प्लेन J 20 की ताकत को पहली बार चीन दुनिया के सामने लेकर आया है।
चीन के इस लड़ाकू प्लेन से पाकिस्तान गदगद है वहीँ इसके जरिये ही अमेरिका को झटका देकर चीन विश्व की सबसे बड़ी ताकत का तमगा लेने की फ़िराक में है।


विमान निर्माताओं और खरीदारों की मंगलवार (11 अक्टूबर) को हुई मीटिंग में चीन ने एक एयर शो में J 20 को दिखाया।
यह एयर शो चीन के जुहाई शहर में हुआ था। जुहाई शहर में चीन ने दो फाइटर प्लेन J 20 को लगभग एक मिनट तक हवा में परेड करवाई।
अपनी मिलिट्री की ताकत दिखाते हुए चीन ने सिविल एयरोस्पेस में अपनी महत्वाकांक्षा और रक्षा के क्षेत्र में अपने बढ़ते कदम का प्रदर्शन करने की कोशिश की।
फाइटर प्लेन J 20 पर पाक की नजर

जानकारों का मनाना है कि दुनिया के शीर्ष विमानन बाजार में आगामी 10 सालों में चीन अमेरिका को पीछे छोड़ देगा और नंबर एक की पोजिशन पर बैठाने में कामयाब हो जाएगा। साथ ही पाकिस्तान भी चीन से बड़ी उम्मीद पाले बैठा है। मीडिया में चल रही ख़बरों के मुताबिक पाकिस्तान का हमदर्द चीन पाक को यह लड़ाकू विमान भविष्य में बेचेगा।
J-20 की पहली झलक 2010 में जब दिखाई गई थी तब भी इसने लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया था। हालांकि, कई विश्लेषकों का मानना है कि J-20 के बारे में अभी कुछ कहना ज्यादा जल्दबाजी होगी।
विश्लेषकों को लगता है कि J-20 के लिए हवा से हवा में मार देने वाले Lockheed Martin F-22 Raptor और लगभग J-20 जैसा ही लगने वाले Lockheed F-35 से मुकाबला आसान नहीं होगा। दोनों यूएस एयरफोर्स के लड़ाकू जहाजों में शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

author
Himanshu Shrivastava
A Certified Digital Marketer (By Google). and well Experianced Blogger Since 2010 .
author
Santosh Shrivastava
A Certified Digital Marketer (By Google) , well Experianced Blogger Since 2012 . and a Certified Security Expert .